Friday, May 28, 2010

आगराटुडे.इन : नए रंग-रूप में

इंटरनेट पर बृज मंडल को एक प्रभावशाली उपस्थिति देने के उद्देश्य से बनाई गई आगराटुडे.इन को नए रंगरूप में आपके सामने पेश करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। नया संस्करण पहले की तुलना में कहीं ज्यादा बड़ा और बेहतर है। पिछले एक साल के दौरान आपके दिए गए लगभग सभी सुझावों को हमने इस नए संस्करण में शामिल करने की कोशिश की है।

तीन साल पहले जब हमने इसी उद्देश्य के लिए आगरालाइव.इन को लॉन्च किया था तो यह अपने तरह की पहली कोशिश थी। आगराटुडे.इन के रूप में और बेहतर मंच स्थापित किए जाने के बाद हमें हमारे पाठकों का एक अच्छा प्रतिसाद मिला है।

बीते साल के दौरान, विचारों के आदान-प्रदान, रायशुमारी और सूचना मुहैया करने के अपने लक्ष्य में आगराटुडे.इन को कई सफलताएं हासिल हुईं।

आप में से कई पाठकों ने साल की शुरुआत में आयोजित किए गए सर्वश्रेष्ठ आगराइट के चयन में अपने वोटों द्वारा खास भूमिका निभाई। इस सफल आयोजन से आगराटुडे.इन ने आगरा के ऑनलाइन इतिहास में एक विशिष्ट स्थान बनाया।

ऐसी ही कई अन्य सफलताओं से उत्साहित होकर हमने आगराटुडे.इन को एक नई शक्ल देने का फैसला किया। विषय सामग्री और तकनीकी उन्नयन के साथ हम फिर नए उत्साह के साथ आपके सामने हैं। इसे बरकरार रखने के लिए हमें पहले की तरह आपके प्रोत्साहन की लगातार जरूरत रहेगी।

मेरे साथी धर्मेंद्र कुमार और उनकी टीम ने एक बार फिर से नई चुनौतियों को स्वीकार कर इसे और अधिक आकर्षक और उपयोगी बनाने का प्रयास किया है।

अब मैं जिक्र करूंगा आगराटुडे.इन में समाविष्ट उन नए तत्वों का जो पिछले संस्करण में नहीं थे।

शुरुआत करते हैं लोगो से... लोगो में बृज क्षेत्र के सांस्कृतिक और पारंपरिक तत्व को प्रमुखता से दर्शाया गया है। आगरा की पहचान ताज महल और मथुरा-वृंदावन की पहचान भगवान श्रीकृष्ण और राधा की छवियों को उभारा गया है।

पाठकों को सरल नेविगेशन मुहैया कराने के लिए तीन मीनू रखे गए हैं। पहले, मुख्य मीनू में सभी आवश्यक सेक्शन जैसे समाचार, संपादकीय, बृज के गौरव, विद्यार्थी कोना, पुस्तकेंपर्यटन आदि दिए गए हैं।

दूसरे मीनू में जाने-माने लेखकों के नियमित कॉलम रखे गए हैं। तीसरे मीनू में हमारे बारे में, विज्ञापन संबंधी सूचनाएं तथा निजता नीति आदि कानूनी पहलुओं की जानकारी दी गई है।

साइट के दायीं ओर गैलरी सेक्शन दिया गया है। इसमें फोटो गैलरी और कार्टून कॉर्नर को बारी-बारी से दिखाया जाएगा।

इसके ठीक नीचे नवीनतम समाचार, सबसे ज्यादा देखी गई विषय सामग्री, सूचनाएं और वर्गीकृत विज्ञापन रखे गए हैं।

बायीं ओर सबसे ऊपर साइट पर मौजूद सामग्री को ढूढने की व्यवस्था दी गई है।

साइट के मुख्य भाग में सबसे पहले मुख्य समाचार तथा साथ में चार अन्य समाचार रखे गए हैं। खास बात यह है कि इस बार पाठक रचना को पढ़ने के साथ-साथ उसे रेटिंग भी दे सकते हैं। इसके अलावा, रचना को पीडीएफ फॉर्मेट में देखा जा सकता है, उसका प्रिंट लिया जा सकता है, और यही नहीं इसे अपने दोस्तों को भेजा भी जा सकता है। प्रत्येक रचना के साथ उससे संबंधित अन्य रचनाओं के लिंक्स भी दिए जाएंगे। ताकि पाठक रचना से संबंधित अन्य मौजूद जानकारी हासिल कर सकें।

इसके अलावा चार और दूसरी खबरें होमपेज पर दिखाई गई हैं।

रजिस्टर्ड पाठकों को आने वाले समय में साइट के कुछ अन्य फीचर देखने को मिलेंगे। कंटेंट सिंडीकेशन के लिए RSS वर्जन 2.0 की सुविधा हमारे पाठकों को मिलेगी। इस सुविधा की मदद से आप साइट पर किसी भी अपडेट की जानकारी तुरंत अपने कंप्यूटर पर ले सकते हैं। यही नहीं, इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग या फेसबुक प्रोफाइल पर साइट कंटेंट को तुरंत देख सकते हैं।

पाठकों द्वारा किसी खास विषय पर अपना मत देने के लिए मतदान की व्यवस्था की गई है। इसके ठीक नीचे आप देख सकते हैं कि इस समय आपके साथ कितने पाठक साइट पर मौजूद हैं।

बहुत ज्यादा संख्या में विज्ञापनों से होने वाली परेशानी से बचने के लिए इसके लिए केवल तीन मॉड्यूल रखे गए हैं। सभी विज्ञापन इन्हीं मॉड्यूलों में दिखाए जाएंगे। और हां... पॉप अप विज्ञापन बिल्कुल भी नहीं...।

साइट के नए रंग रूप को आपके सामने लाने में करीब दो महीने की अथक मेहनत में मेरे कई दोस्तों ने मेरी अविस्मरणीय मदद की है। इस टीम का कुशल नेतृत्व धर्मेंद्र कुमार ने किया। साइट की आकार रचना और डिजायनिंग में सहयोग सुनील कुमार सीरिज ने दिया है। लोगो और दूसरे बैनरों की रचना आरती वर्मा ने की है।

अंत में, मैं कहूंगा कि लोगों की विभिन्न रुचियों के विषय हम लगातार देते रहने का प्रयास हमेशा की तरह करते रहेंगे।

शुभकामनाओं सहित
बृज खंडेलवाल
संपादक
आगराटुडे.इन

No comments:

All Rights Reserved With Mediabharti Web Solutions. Powered by Blogger.